थाईलैंड के राजा के अपमान का मामला: 65 साल महिला को 43 साल की जेल, आखिर ऐसा कहा क्या था?

थाईलैंड के राजा के अपमान के आरोप में एक महिला को 43 साल की सजा सुनाई गई है.

Published: January 19, 2021 8:31 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Zeeshan Akhtar

थाईलैंड के राजा के अपमान का मामला: 65 साल महिला को 43 साल की जेल, आखिर ऐसा कहा क्या था?

Thailand king Maha Vajiralongkorn insult Case: थाईलैंड के राजा (Maha Vajiralongkorn) के अपमान के आरोप में एक महिला को 43 साल की सजा सुनाई गई है. महिला ने एक ऑडियो क्लिप फेसबुक पर पोस्ट कर शाही परिवार (Royal Family) की आलोचना की थी. अदालत ने एक पूर्व नौकरशाह को यहां की राजशाही का अपमान करने या मानहानि के खिलाफ बने सख्त कानून का उल्लंघन करने का दोषी ठहराते हुए रिकॉर्ड 43 साल कैद की सजा सुनाई है.

Also Read:

अदालत की यह सजा ऐसे समय आई है जब प्रदर्शन चल रहे हैं और राजशाही की अभूतपूर्व तरीके से सार्वजनिक स्तर पर आलोचना हो रही है. इस फैसले का अधिकार समूहों ने निंदा की है. ह्यूमन राइट्स वॉच (Human Rights Watch) में वरिष्ठ शोधकर्ता सुनई फासुक ने कहा, ‘‘अदालत का आज का फैसला स्तब्ध करने वाला है और यह बहुत ही घातक संकेत है कि राजशाही की आलोचना बर्दाश्त ही नहीं की जाएगी बल्कि सख्त सजा भी दी जाएगी.’’उल्लेखनीय है कि थाईलैंड में राजशाही का अपमान करने के खिलाफ कानून है जिसे आमतौर पर धारा-112 कहा जाता है और इसमें प्रत्येक अपराध पर तीन से 15 साल कैद का प्रावधान है.

यह विवादित कानून है क्योंकि इसका इस्तेमाल न केवल फेसबुक पोस्ट आदि के लिए किया जाता है बल्कि इसमें कोई भी शिकायत कर दूसरे को वर्षों तक कानूनी कार्यवाही में फंसा सकता है.वकीलों ने सजायाफ्ता महिला की पहचान केवल नाम के पहले हिस्से अनचान के तौर पर जाहिर की है.उन्होंने बताया कि अपने जीवन के छठे दशक के मध्य में खड़ी महिला को अदालत ने शुरू में 87 साल कैद की सजा सुनाई, लेकिन अपराध के लिए माफी मांगने पर सजा की अवधि घटाकर आधी यानी 43 साल कर दी गई.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें विदेश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Topics

Published Date: January 19, 2021 8:31 PM IST