थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का यहां गुरुवार को 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट थे। एफ्फे के मुताबिक, रॉयल हाउसहोल्ड ब्यूरो के अनुसार, सात दशकों तक शासन कर चुके राजा का निधन अपराह्न 3.52 बजे हुआ। उन्हें थाई की जनता द्वारा अर्ध दिव्य व्यक्तित्व के रूप में सम्मानित किया गया। राजा का का निधन श्रीराज अस्पताल में हुआ। सप्ताहांत के दौरान खराब स्वास्थ्य की वजह से 8 अक्टूबर को उनका हीमोडायलिसिस किया गया। Also Read - थाईलैंड के राजा की पत्नी और गर्लफ्रेड का विवाद आया सामने, सैकड़ों Nude तस्वीरें की गई लीक

Also Read - थाईलैंड King की गर्लफ्रेंड के सैकड़ों Nude Photo लीक, रानी पर लग रहा आरोप

यह भी पढेंः तमिलना़डु की मुख्यमंत्री जयललिता की हालत के ताजा हालात

Thailand King

महल से जारी बयान के मुताबिक, सम्राट अक्टूबर, 2014 से ही लगातार अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने शांतिपूर्वक अंतिम सांस ली। राजा भूमिबोल 9 जून, 1946 के बाद से सत्तासीन थे। पिछले कुछ वर्षो से उनकी कई बीमारियों का इलाज चल रहा था। वह 11 जनवरी को राजधानी के रॉयल पैलेस का दौरा करने के दौरान आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिए थे।

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रायुत चैन-ओ-चा ने कहा कि 64 वर्षीय युवराज माहा अगले राजा बनेंगे। ऐसी चिंता जताई जा रही है कि वह अपने पिता जितने प्रभावशाली नहीं होंगे जिन्होंने 70 साल तक राज किया। थाईलैंड के राजा पूमीपोन के निधन के बाद देश में एक साल तक शोक की अवधि रहेगी। थाईलैंड के राजा दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले सम्राट थे।

थाईलैंड में उनके राज के दौरान कई बार सैन्य तख्तापलट हुआ लेकिन इसके बाद भी थाईलैंड के लोग उन्हें ऐसी ताकत के रूप में देखते थे जो एक स्थायित्व ला सकते थे। उन्हें जनता से जुड़ा हुआ माना जाता था तभी वो 70 साल तक शासन कर सके। थाईलैंड में उन्हें कमोबेश भगवान जैसा दर्जा प्राप्त था। पूमीपोन का जन्म पाँच दिसंबर 1927 के दिन अमेरिका के मैसाचुसेट्स के कैंब्रिज में हुआ था। उनके पिता उस समय हार्वर्ड में पढ़ाई कर रहे थे।