तोक्यो: जापान में सूशी रेस्तरां श्रृंखला के मालिक ने तोक्यो के नये मछली बाजार में शनिवार को एक बड़ी टूना मछली को करीब 3.1 मिलियन डॉलर यानि तकरीबन 22 करोड़ की रिकॉर्ड कीमत में खरीदा है. पिछले साल के अंत में विश्वप्रसिद्ध शुकीजी मछली बाजार के स्थान पर बसाए गए इस बाजार ने नये साल के पहले की सुबह यह नीलामी की थी जिसमें इस मछली को रिकॉर्ड कीमतों में खरीदा गया है.

लुप्तप्राय प्रजाति की है ये मछली
जापान में ‘सुशी’ टायकून ने नीलामी के दौरान इस जाइंट टूना मछली को रिकार्ड कीमत में खरीदा. रिपोर्ट के मुताबिक टुना किंग कियोशी किमुरा ने 278 किलोग्राम ब्लूफिन टूना फिश को खरीदा, जो की एक लुप्तप्राय प्रजाति है. थोक व्यापारी और सुशी कंपनी के मालिक आमतौर पर सर्वोत्तम मछलियों के लिए ऊंचे दाम देते हैं. वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड के मुताबिक, ब्लूफिन टूना एक लुप्तप्राय प्रजाति है.

जापान के उत्तरी तट से पकड़ी गई 278 किलोग्राम की इस भीमकाय मछली के लिए लगी बोली 33.36 करोड़ येन यानि 21.5 करोड़ रुपये (31 लाख डॉलर) पर जाकर रुकी. टूना मछली एक विलुप्तप्राय प्रजाति है. “टूना किंग” के नाम से प्रसिद्ध कियोशी किमुरा ने यह कीमत चुकाई जो 15.5 करोड़ येन के पुराने रिकॉर्ड से दोगुनी है. यह कीमत भी 2013 में किमुरा ने ही चुकाई थी. सूशी रेस्तरां श्रृंखला के मालिक ने गर्व से संवाददाताओं से कहा, “यह सर्वोत्तम टूना है. मैं एक स्वादिष्ट, बेहद ताजी टूना खरीदने में कामयाब रहा.” किमुरा ने नीलामी के बाद कहा, “जैसा शुरू में सोचा गया कीमत उससे ज्यादा थी, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हमारे ग्राहक इस बेहतरीन टूना का स्वाद ले सकेंगे.” (इनपुट एजेंसी)

विदेशी छात्रों के पलायन पर ट्रंप को अफसोस, अमेरिका की Immigration Policy को लेकर कही ये बात…

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें