वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोष की मांग पर व्हाइट हाउस के अधिकारी और कांग्रेस के सदस्यों के बीच हुई वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकल पाया हालांकि दोनों ही पक्षों ने आंशिक रूप से ठप पड़े सरकार के कामकाज को शुरू करने में रुचि दिखाई है लेकिन ये कैसे होगा इस पर फिलहाल कोई रणनीति नहीं बनाई गई है. बता दें कि ट्रंप ने बिना दीवार के लिए फंड मिले किसी भी बिल पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया है जिसके चलते सरकारी कामकाज ठप है, फेडरल कर्मचारियों को वेतन भी नहीं मिला है.

मेक्सिको दीवार के लिए फंड नहीं मिला तो ‘राष्ट्रीय आपातकाल’ घोषित कर सकते हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बातचीत पर ट्वीट किया, ‘‘ज्यादा प्रगति नहीं हुई.’’ डेमोक्रेट ने इस बात पर सहमति जतायी कि कुछ हलचल हुई. हालांकि व्हाइट हाउस 5.6 अरब डॉलर की मांग से पीछे नहीं हटा और सरकार के वापस काम शुरू करने पर भी विचार नहीं किया.

वहीं व्हाइट हाउस ने कहा कि कोष पर विस्तृत चर्चा नहीं की गई लेकिन प्रशासन ने यह स्पष्ट कर दिया कि उसे दीवार निर्माण के लिए कोष चाहिए और वह आंशिक रूप से ठप पड़े कामकाज के मसले को भी एक बार में हल करना चाहता है. उप राष्ट्रपति माइक पेंस के नेतृत्व में दो घंटे से अधिक चले सत्र के बाद दोनों पक्षों ने ये बयान दिया. बैठक से परिचित डेमोक्रेटस ने कहा कि व्हाइट हाउस की स्थिति ‘‘अस्थिर’’ थी. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक में होमलैंड सिक्योरिटी के सचिव क्रिस्टजेन नीलसन ने सीमा सुरक्षा पर भी जानकारी दी. डेमोक्रेटिक्स ने होमलैंड सिक्योरिटी विभाग से कोष की आवश्यकता पर विस्तृत लिखित जानकारी मांगी है, जिसको देने के लिए व्हाइट हाउस राज़ी हो गया है. समूह अब दोबारा रविवार को बैठक करेगा. वहीँ ट्रंप ने ट्वीट किया है दीवार जल्द ही बनेगी.

अमेरिका में कामकाज ठप होने से Newlyweds परेशान, शादी को नहीं मिल पा रहा कानूनी दर्जा !

कुल मिला कर अमेरिकी सरकार की आंशिक कामबंदी खत्म करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों और डेमोक्रेटिक कांग्रेसनल स्टाफ के बीच वार्ता बेनतीजा रही. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उप-राष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराए गए बयान के मुताबिक, “वार्ता सकारात्मक रही और दोनों पक्ष एक बार फिर रविवार को मिलने पर सहमत हुए हैं. माइक पेंस डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर की धनराशि की मांग कर रहे हैं ताकि देश की सीमाओं को अवैध आव्रजकों से सुरक्षित रखा जा सके लेकिन डेमोक्रेट्स इसका विरोध कर रहे हैं. इस गतिरोध की वजह से बजट को लेकर कशमकश जारी है. शनिवार को सरकारी कामबंदी का 15वां दिन रहा, जिस वजह से अब तक लगभग 80 हजार संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिला है. (इनपुट एजेंसी )

भारतीय मूल के पुलिस ऑफिसर को ‘अमेरिकी हीरो’ की उपाधि, क्रिसमस की रात मारे गए थे रोनिल सिंह

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें