Priti Patel Appointed UK’s First Indian-Origin Home Secretary : टेरेसा मे की ब्रेक्जिट नीति की मुखर आलोचक रहीं प्रीति पटेल ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृह मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. इसके साथ ही वह ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बन गई हैं. गुजराती मूल की नेता प्रीति, ब्रिटेन में भारतीय मूल के लोगों के सभी प्रमुख कार्यक्रमों में अतिथि होती हैं. उन्हें ब्रिटेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्साही प्रशंसक के रूप में देखा जाता है. प्रीति पाकिस्तानी मूल के साजिद जावेद की जगह लेंगी, जिन्हें वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. जावेद नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले ब्रिटेन के पहले वित्त मंत्री हैं.

प्रीति कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए ‘बैक बोरिस’ अभियान की प्रमुख सदस्य थीं और पहले से संभावना थी कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. प्रीति ने कहा कि गृह मंत्री की जिम्मेदारी सौंपे जाना सम्मान की बात है. उन्होंने कहा, ‘मैं अपने देश एवं हमारे लोगों को सुरक्षित रखने और सड़कों पर बढ़ रहे अपराधों को रोकने के लिए हर संभव कोशिश करूंगी. मैं आगे आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हूं.’

टेरेसा मे की कैबिनेट से ब्रेक्जिट मंत्री के तौर पर इस्तीफा देने वाले डोमिनिक राब को विदेश मंत्री बनाया गया हैं. वह टोरी नेतृत्व के मुकाबले में जॉनसन के प्रतिद्वंद्वी रहे जेरेमी हंट की जगह लेंगे. लिज ट्रुस को अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री और बेन वालेस को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. एंड्रिया लीडसम को व्यापार मंत्री बनाया गया है.

कुछ पदों में बदलाव नहीं किया गया हैं. इनमें स्वास्थ्य मंत्री और ब्रेक्जिट मंत्री के पद शामिल हैं. मैट हैनकॉक स्वास्थ्य मंत्री और स्टीफन बारक्ले ब्रेक्जिट मंत्री बने रहेंगे.

प्रीति ने अपनी नियुक्ति की घोषणा से कुछ घंटे पहले कहा था, ‘यह महत्वपूर्ण है कि कैबिनेट आधुनिक ब्रिटेन और आधुनिक कंजरवेटिव पार्टी को प्रदर्शित करे.’

(इनपुट भाषा से)