न्यूयॉर्क: भारतीय चाहे जहां भी रहें, हर कहीं अपना लोहा मनवा ही लेते हैं. हाल ही में आई एक लिस्ट इसका प्रमाण है. दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले 10 सीईओ (CEO) की लिस्ट में तीन भारतीय मूल के लोगों का नाम शामिल है. हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) ने दुनिया के 10 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सीईओ की लिस्ट तैयार की है. इस लिस्ट में भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा और सत्य नाडेला शामिल हैं. अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जान्सेन हुवांग सूची में पहले स्थान पर हैं.

भारत, सऊदी अरब की अपने पड़ोस में एक जैसी सुरक्षा चिंताएं हैं: पीएम नरेंद्र मोदी

एडोब के नारायण लिस्ट में छठे स्थान पर और बंगा सातवें स्थान पर हैं. माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख नाडेला लिस्ट में नौवें स्थान पर हैं. लिस्ट में भारत में जन्मे डीबीएस के सीईओ पीयूष गुप्ता 89वें स्थान पर हैं. एप्पल के सीईओ टिम कुक सूची में 62वें स्थान पर हैं.

एचबीआर की इस लिस्ट में नाइक के सीईओ माइक पार्कर 20वें, जेपी मॉर्गन चेज के प्रमुख जैमी डिमोन 23वें, लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलिन ह्यूसन 37वें, डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर 55वें तथा सॉफ्टबैंक प्रमुख मासायोशी सन 96वें स्थान पर हैं. अमेजन के सीईओ जेफ बेजॉस इस लिस्ट में 2014 से हर साल सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर लिस्ट में पहले स्थान पर रहे थे. लेकिन इस साल अमेजन का ईएसजी स्कोर काफी कम रहा है और वह इस लिस्ट में जगह भी नहीं बना पाए हैं.