पेरिस: फ्रांस में पिछले दो महीनों से चल रहे ‘‘येलो वेस्ट’’ प्रदर्शन की वजह से सियासी संकट का सामना कर रहे राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अब देशवासियों को पत्र लिखा है. उनका कहना है कि वो देशवासियों के गुस्से को समाधान में बदलना चाहते हैं. जिसे लेकर मैक्रों ने रविवार को देशवासियों से ‘‘विशाल राष्ट्रीय परिचर्चा’’ की अपील की है. मैक्रों ने देशवासियों को 2300 शब्दों के पत्र में लिखा है कि वो उनकी नाराजगी दूर करना चाहते हैं.

देशभर में पिछले नौ हफ्ते से चल रहे ‘‘येलो वेस्ट’’ प्रदर्शन के बाद मैक्रों ने रविवार को फ्रांसीसी लोगों के नाम लिखी चिट्ठी में इस आशय की अपील की है. गौरतलब है कि फ्रांस में गत वर्ष 17 नवंबर को पेट्रोल-डीजल पर टैक्स की वृद्धि के खिलाफ जारी हुआ ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शन लगातार चल रहा है. ये प्रदर्शन अब राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी नीतियों के खिलाफ परिवर्तित हो चुका है. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति मैक्रों के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.  इस शनिवार भी बड़ी तादाद में राष्ट्रपति मैक्रों की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन हुआ. फ्रांस में लंबे समय से चल रहे ‘येलो वेस्ट’ प्रदर्शनों में इस शनिवार को भी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. पेरिस तथा अन्य शहरों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पों में सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी भी हुई.

‘Yellow Vest Protest’ थमने के आसार नहीं, राष्ट्रपति मैक्रों के वादे और रियायत बे-असर

गुस्से का समाधान करेंगे
यह प्रदर्शन अब मैक्रों के राष्ट्रपति कार्यकाल का सबसे बड़ा संकट बन गया है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि 2017 के चुनावी वादों के तहत वह अधिक सहभागी लोकतंत्र की हिस्सा बनेंगे और इसके माध्यम से ही देश को चलाने में लोगों की इच्छाओं के समावेश की प्रदर्शनकारियों की मांगों का समाधान निकाला जाएगा. मैक्रों पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वह जनता से बहुत दूर हो गए हैं और उनकी नीतियां पूंजीपतियों को लाभ पहुंचा रही हैं. मैक्रों ने कहा कि यह परिचर्चा न तो कोई चुनाव है न ही जनमत संग्रह, बल्कि इसमें कर व्यवस्था, लोकतंत्र, पर्यावरण और आव्रजन जैसे मुद्दों को लेकर लगभग 35 सवालों पर चर्चा होगी और समाधान ढूंढ़ने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने पत्र में कहा, मैं गुस्से को समाधान में बदलना चाहता हूं. वहीँ प्रदर्शनकारियों का कहना है कि मैक्रों अमीरों के राष्ट्रपति हैं और उनकी नीतियां उन्हीं के पक्ष में होती हैं.

#YellowVest प्रदर्शन लगातार जारी, मैक्रों की नीतियों से नाखुश हजारों लोग हुए शामिल, सैकड़ों गिरफ्तार