लॉस एंजिलिस : अमेरिकी वैज्ञानिकों ने मछली जैसे दिखने वाले एक पारदर्शी और नए किस्म के रोबोट का विकास किया है. जो बिना किसी इलेक्ट्रिक मोटर के खारे पानी में आराम से तैर सकता है.
रोबोट खुद को आगे बढ़ा सके इसके लिए अमेरिका की यूनवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के इंजीनियरों और समुद्री जीव विज्ञानियों ने पानी से भरी कृत्रिम मांसपेशियों का इस्तेमाल किया है.
पैर के आकार जितना लंबा यह रोबोट असल में पारदर्शी भी है और यह सतह पर रहने वाले एक इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड से जुड़ा रहता है. Also Read - कोरोना महामारी के कारण लॉस एंजेलिस में फंसी इस एक्ट्रेस ने विदेश मंत्रालय से मांगी मदद

साइंस रोबोटिक्स पत्रिका में इस रोबोट से जुड़े विवरण उपलब्ध 
इस रोबोट का निर्माण भविष्य की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है जहां ये सौम्य रोबोट मछलियों और अकशेरुकी ( बिना रीढ़ वाले जीव ) प्राणियों को बिना नुकसान पहुंचाए या परेशान किए उनके साथ पानी में तैर सकते हैं.
रिसर्च वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्री जीवन का अध्ययन करने के लिए बने पानी के नीचे चलने वाले ज्यादातर वाहन सख्त और भारी होते हैं और इनमें बहुत शोर करने वाले इलेक्ट्रिक मोटर लगे होते हैं. जिसके चलते जलीय जंतु अस्थिर हो जाते हैं और रिसर्च कार्य भी बेहतर ढंग से प्रतिपादित नहीं हो पाता है. साइंस रोबोटिक्स पत्रिका में इस रोबोट से जुड़े विवरण और रिसर्च की डिटेल्स प्रकाशित की गई है.
( इनपुट एजेंसी ) Also Read - कोरोना वायरस: अमेरिका में फंसी बॉलीवुड एक्ट्रेस सौंदर्या शर्मा, टी-शर्ट से मास्क बनाती आईं नजर

Also Read - कैलिफोर्निया में फुटबॉल खेल रहे लोगों पर गोलीबारी, चार लोगों हुई मौत