वाशिंगटनः अमेरिका में सरकारी कामकाज आंशिक रूप से बंद होने के मद्देनजर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के लिए जाने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा रद्द कर दी है. अमेरिका में सरकारी कामकाज आंशिक रूप से बंद होने का बृहस्पतिवार को 27वां दिन था.

ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर एक विवादास्पद दीवार बनाने के लिए फंड को मंजूरी देने को लेकर डेमोक्रेटिक नेताओं के ‘हठ’ का हवाला देते हुए डब्ल्यूईएफ की अपनी निर्धारित यात्रा भी रद्द कर दी थी. पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन जनवरी 21 से दावोस में आरंभ होगा.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘यह सुनिश्चित करने के लिए कि ट्रंप की टीम आवश्यकता पड़ने पर उनकी सहायता कर सके और 8,00,000 अमेरिकियों को वेतन नहीं मिल पाने की बात को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति ने स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच में जाने वाले अपने प्रतिनिधिमंडल का दौरा रद्द कर दिया है.’’ उल्लेखनीय है कि ट्रम्प ने प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ब्रसेल्स, मिस्र और अफगानिस्तान की यात्रा भी आंशिक बंद के मद्देनजर स्थगित कर दी है.