वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि उन्होंने उत्तर कोरियाई परमाणु समस्या को काफी हद तक हल कर लिया है और दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध को टाल कर काफी पैसा बचाया है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ शिखर सम्मेलन के बाद दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास को एकतरफा रोकने के अपने फैसले का बचाव किया. दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास रोके जाने के अपने निर्णय के लिए आलोचना का सामने किए जाने के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने कहा ,‘ सेना – मैं उन्हें युद्ध का खेल कहता हूं. मैं तब से नफरत करता हूं जब से मैं आया हूं. मैंने कहा, हमें इस नुकसान की भरपाई क्यों नहीं की जा रही है.

उन्होंने कहा कि हमें इसके लिए कीमत चुकानी पड़ती है. हमे विमानों और इन सब के लिए लाखों डॉलर देने पड़ते है. यह मेरा कार्यकाल है. मैंने कहा कि मैं इसे रोकना चाहता हूं. इसमें काफी धनराशि खर्च करनी पड़ती है. मैंने बहुत पैसा बचाया. यह हमारे के लिए एक अच्छी बात है. ट्रंप ने दावा किया कि किम के साथ अपने सम्मेलन के बाद उन्होंने उत्तर कोरियाई परमाणु समस्या को काफी हद तक सुलझा लिया है. उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनके कार्यभार संभालने से पहले कहा था कि अमेरिका के लिए सबसे खतरनाक समस्या उत्तर कोरिया का परमाणु हथियार कार्यक्रम है.

ट्रंप ने कहा कि मैंने इस समस्या का समाधान कर दिया है और समस्या को काफी हद तक सुलझा लिया गया है. उन्होंने कहा ,‘ मैं ऐसा नहीं देखना चाहता हूं कि एक परमाणु हथियार आपको और आपके परिवार को तबाह कर दें. मैं उत्तर कोरिया के साथ बेहतर संबंध चाहता हूं. मैं अन्य देशों के साथ भी अच्छे संबंध चाहता हूं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा ,‘ हमने अच्छे दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये. लेकिन दस्तावेज से ज्यादा महत्वपूर्ण किम जोंग उन के साथ मेरे बेहतर संबंध हैं.