वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच दूसरी बार गुप्त बैठक की खबर है. इस माह की शुरुआत में जर्मनी में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन से इतर ये बैठक हुई बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्टों में इस बात का खुलासा किया गया है. वाइट हाउस ने दोनों नेताओं के बीच जी20 डिनर के दौरान हुई वार्ता की पुष्टि की थी लेकिन कहा था कि इस बैठक को दूसरी बैठक बताना सही नहीं है.

मीडिया में दूसरी बैठकों की कई खबरें आने के बाद वाइट हाउस ने मंगलवार को कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति पुतिन के बीच कोई दूसरी बैठक नहीं हुई, डिनर के बाद बस एक संक्षिप्त बातचीत हुई थी. यह आक्षेप गलत, द्वेषपूर्ण और बकवास है कि वाइट हाउस ने दूसरी बैठक को ‘छुपाने’ का प्रयास किया.’ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि ढाई घंटे तक चली बातचीत के बाद करीब एक घंटे तक एक और बैठक की गई.

वाइट हाउस ने बैठक के समर्थन में कहा, ‘यह सामान्य बात तो है ही, साथ ही विश्व नेताओं से वार्ता करना राष्ट्रपति के कर्तव्यों का हिस्सा भी है. जी20 और अन्य विदेशी संवादों के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने विश्व स्तर पर हमारे हितों एवं मूल्यों का प्रतिनिधित्व कर अमेरिकी नेतृत्व का प्रदर्शन किया.’ वाइट हाउस ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन की रात हैम्बर्ग ऑपेरा हाउस में सभी नेताओं के लिए कॉन्सर्ट आयोजित किया गया था. अंदर जाने से पहले प्रेस ने सभी नेताओं की तस्वीर ली.

उन्होंने कहा कि इसके बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने नेताओं और उनके जीवसाथियों के लिए डिनर की मेजबानी की और जर्मन सरकार ने ही उनके बैठने का क्रम तय किया था. वाइट हाउस ने कहा, ‘भोज के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप जापान के प्रधानमंत्री की पत्नी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति की पत्नी के बीच बैठे थे. वहीं ट्रंप की पत्नी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ बैठी थीं.

उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप ने उस दौरान कई लोगों से बातचीत की. रात्रिभोज समाप्त होने के बाद जब ट्रंप अपनी पत्नी के पास गए तो उन्होंने पुतिन से भी थोड़ी देर के लिए बात की। दोनों नेताओं ने रूसी अनुवादक की मदद से बात की क्योंकि अमेरिकी अनुवादक रूसी भाषा नहीं बोल सकते.’