वॉशिंगटन/ सियोल/ सिंगापुर: व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पहली मुलाकात 12 जून को सिंगापुर के समयानुसार सुबह 9 बजे होगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बैठक के समय की घोषणा करते हुए कहा कि सिंगापुर में एक टीम तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है और वार्ता शुरू होने तक यह टीम वहीं रहेगी. उन्होंने कहा कि ट्रंप की बैठक से पहले उत्तर कोरिया पर प्रतिदिन राष्ट्रीय सुरक्षा ब्रीफिंग ले रहे हैं.
शांगरी – ला होटल में मीटिंग होने की संभावना
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच आगामी बैठक के लिए सिंगापुर का शांगरी – ला होटल संभावित आयोजन स्थल हो सकता है.

कड़ी सुरक्षा के होंगे इंतजाम
सिंगापुर के अधिकारियों ने सरकारी गजट में रविवार को ऑनलाइन प्रकाशित एक आदेश में कहा कि 10 जून से 14 जून के बीच बैठक के लिए होटल के आसपास के इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए जाएंगे. यह बैठक 12 जून को निर्धारित है.

पनमुनजोम गांव में 5 वें दौर की वार्ता हुई
अमेरिका और उत्तर कोरियाई अधिकारी सोमवार को कोरियाई प्रायद्वीप के दोनों देशों सीमा पर स्थित क्षेत्र पनमुनजोम गांव में शीर्ष नेताओं के बीच निर्धारित शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए सोमवार को पांचवें दौर की वार्ता की.न्यूज एजेंसी ‘योनहाप’ के अनुसार, फिलीपींस के लिए अमेरिकी राजदूत सुंग किम अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थे और उत्तर कोरियाई दल का नेतृत्व प्योंगयांग के उप विदेश मंत्री चोई सुन-हुई कर रहे थे.

पहले भी पनमुनजोम में मिले
अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल और नॉर्थ कोरिया दल इसी स्थान पर 27, 30 मई और 2 और 3 जून को मिले थे.

सीवीआईडी की ओर बढ़ रहे
दोनों पक्षों को प्योंगयांग के पूर्ण, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण (सीवीआईडी) को प्राप्त करने के तरीके पर मौजूद अंतराल को कम करने पर ध्यान देने की उम्मीद है. (इनपुट: एजेंसी)