वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के तौर पर भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली की जगह लेने के लिए उनके दिमाग में पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डिना पॉवेल समेत पांच लोगों के नाम हैं. 46 वर्षीय हेली ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 2018 के अंत में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के अपने पद से इस्तीफा दे देंगी.

निक्की हेली भारत-अमेरिका संबंधों की बड़ी समर्थक, भारतीय-अमेरिकियों ने कहीं और ये बातें

बता दें कि भारतीय मूल की निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद से इस्तीफा देने वाली पहली भारतवंशी हैं. भारत-अमेरिका संबंधों की बड़ी समर्थक रही हेली दोनों देशों के साथ सक्रिय रही हैं.  भारतीय-अमेरिकी समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों का मानना है कि हेली की राष्ट्रव्यापी लोकप्रियता के चलते वह जल्द ही और अहम भूमिका में नजर आएंगी.

हेली के इस अचानक लिए गए फैसले से व्हाइट हाउस में अधिकतर लोग स्तब्ध हैं क्योंकि उनके पद छोड़ने की योजना का कोई संकेत नहीं था. हेली ने तीन अक्टूबर को अपना त्यागपत्र सौंपा था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है. ट्रंप ने कहा कि हेली उनकी जगह लेने वाले व्यक्ति को ढूंढने में मदद करेंगी. राष्ट्रपति अगले दो से तीन सप्ताह में यह चयन कर सकते हैं.

एयर फोर्स वन के विमान में संवाददाताओं से बातचीत में ट्रंप ने सूची में शामिल केवल एक अधिकारी का नाम लिया. उन्होंने बताया कि पांच लोगों की सूची में पॉवेल का नाम है. ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया कि हमारे पास दरअसल कई नाम हैं. निक्की नए चेहरे के चयन में हमारी मदद करने वाली हैं.

video: अमेरिका में प्रचंड हुआ Hurricane माइकल, लोगों से तुरंत सुरक्षित ठिकानों पर जाने की अपील

(इनपुट एजेंसी)