Covid19: जल्द ठीक हो रहे Omicron के मरीज, तुर्की ने क्वारंटीन का समय कम किया

कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट दुनिया के लिए भले ही चिंता का विषय बना हुआ हो, लेकिन इसके संक्रमित तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. जितनी तेजी से यह संक्रमण फैल रहा है, उतनी ही तेजी से इसके संक्रमित स्वस्थ होकर नॉर्मल लाइफ में लौट भी रहे हैं. इसलिए पूरी ऐहतियात बरतते हुए भी दुनियाभर में लोग इस वेरिएंट को कम खतरनाक मान रहे हैं. अब तुर्की ने भी कोविड रोगियों के क्वारंटीन की अवधि को कम कर दिया है.

Published: January 6, 2022 2:13 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Digpal Singh

Omicron variant
Omicron

अंकारा : कोरोना (Coronavirus) का ओमीक्रोन (Omicron) वेरिएंट दुनिया के लिए भले ही चिंता का विषय बना हुआ हो, लेकिन इसके संक्रमित तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. जितनी तेजी से यह संक्रमण फैल रहा है, उतनी ही तेजी से इसके संक्रमित स्वस्थ होकर नॉर्मल लाइफ में लौट भी रहे हैं. इसलिए पूरी ऐहतियात बरतते हुए भी दुनियाभर में लोग इस वेरिएंट को कम खतरनाक मान रहे हैं. अब तुर्की ने भी कोविड रोगियों के क्वारंटीन की अवधि को कम कर दिया है.

Also Read:

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ने के बावजूद कोविड -19 रोगियों की क्वारंटीन अवधि को कम कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने कोका के हवाले से एक लिखित बयान में कहा कि तुर्की के चिकित्सा विशेषज्ञों ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, क्वारंटीन की समय-सीमा को पुनर्व्यवस्थित करने का फैसला किया है.

मंत्री ने कहा कि सातवें दिन के बाद हल्के या कोई लक्षण नहीं दिखाने वाले लोगों के लिए क्वारंटीन अवधि समाप्त हो जाएगी. उन्होंने कहा कि अगर आइसोलेशन के पांचवें दिन व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है तो क्वारंटाइन अवधि समाप्त हो जाएगी.

कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा, यदि उन्हें रिमाइंडर डोज टीकाकरण प्राप्त हुआ है या पिछले तीन महीनों में यह बीमारी हुई है. मंत्री ने कहा कि बिना टीकाकरण वाले या संक्रमित व्यक्ति, जो रिमाइंडर की खुराक के तीन महीने बीत चुके हैं, उन्हें सात दिनों के लिए अलग रखा जाएगा. पहले, कोविड -19 रोगी तुर्की में 14-दिवसीय क्वारंटीन के अधीन थे.

कोका ने कहा कि सरकार इस समय नए प्रतिबंधों पर विचार नहीं कर रही है, साथ ही उन्होंने नागरिकों से टीकाकरण करने और अधिक व्यक्तिगत उपाय करने का आग्रह किया. तुर्की के मंत्री ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण मामलों में वृद्धि के बावजूद अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई चिंताजनक वृद्धि नहीं है.

(इनपुट – आईएएनएस)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें विदेश की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 6, 2022 2:13 PM IST