इस्लामाबाद: पाकिस्तान में पोलियो की वेक्सीन पिलाने वाली दो महिलाओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. जहां शकीला बीवी (28) की मौके पर ही मौत हो गई वहीं गोली लगने से गंभीर रूप से घायल घुनचा गुल (30) की बाद में अस्पताल में मौत हो गई. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, महिलाएं वेक्सीन किटें जमा करने अस्पताल जा रही थी, तभी बाइक सवार हमलावरों ने उन पर हमला कर दिया.

पुलिस ने कहा कि वे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाब जिला में परमोली कस्बे में बच्चों को पोलियो की वेक्सीन पिलाती थीं. स्थानीय पुलिस के अनुसार, यह क्षेत्र उच्च संवेदनशील स्थानों में नहीं होने के कारण यहां पोलियो वेक्सीन देने वालों के साथ सुरक्षाकर्मी उपलब्ध नहीं कराए गए थे. परमोली स्टेशन प्रमुख जिहाद खान ने एफे को बताया कि ड्यूटी करने के बाद दोनों महिलाएं अपनी किटें जमा करने टहलते हुए जा रही थीं कि एक बाइक पर दो अज्ञात बंदूकधारियों ने उन पर पीछे से गोली चला दी. उन्होंने कहा कि हमलावर मौके से भागने में सफल रहे.

खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों में पोलियोकर्मियों पर हमले आम बात
पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुल को शुरुआत में स्वाब स्थित कालू खान हॉस्पिटल ले जाया गया, जिसके बाद उसे पेशावर स्थित लेडी रीडिंग हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया गया, जहां उसकी मौत हो गई. रूढ़िवादी खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों में पोलियोकर्मियों पर हमले आम बात है. दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया ही ऐसे देश हैं जहां पोलियो का बच्चों पर प्रकोप जारी है.