वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा को रद्द करने के लिए मंगलवार को हुए मतदान में अमेरिकी सदन को सफलता नहीं मिली.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया पर लगाए अतिरिक्त प्रतिबंध हटाने का दिया आदेश

डेमोक्रेट्स मतदान में ट्रंप के वीटो को रद्द करने के लिए जरूरी दो-तिहाई बहुमत जुटाने में नाकाम रहे. ट्रंप के वीटो को रद्द करने के लिए हुए मतदान के पक्ष में 248 और विरोध में 181 वोट पड़े, और सदन इसके लिए जरूरी 288 वोट जुटाने में नाकाम रहा. इस मतदान के साथ ही फिलहाल ट्रंप के राष्ट्रीय आपातकाल को रद्द करने का विधायी प्रयास खत्म हो गया है. वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, अब अपनी सीमा दीवार को निर्माण के लिए ज्यादा पैसे लेने के लिए कांग्रेस की मंजूरी को दरकिनार करने का उनका प्रयास अदालत में जाएगा.

‘जब से मोदी ने सत्ता संभाली है तब से अमेरिका-भारत संबंध वास्तव में समृद्ध हुए हैं’

कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल जेवियर बेसेरा, जिन्होंने ट्रंप की घोषणा को रोकने के लिए एक कानूनी मामला दायर किया है, उन्होंने वोट के बाद कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप कांग्रेस की अनुमति के बिना दीवार के निर्माण के लिए करदाताओं के डॉलर्स नहीं ले सकते. उन्होंने कहा कि अदालत में हमारे साथ खड़े 20 राज्य ट्रंप के छलावे वाले आपातकाल को बीच में ही रोकने के लिए लंबी और कड़ी लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं.

‘जब से मोदी ने सत्ता संभाली है तब से अमेरिका-भारत संबंध वास्तव में समृद्ध हुए हैं’