Covid-19 Vaccine latest news Big News: कोरोना वायरस संक्रमण के जूझ रही दुनिया को कोरोना वैक्‍सीन के इंतजार को लेकर आज बड़ी राहत की खबर सामने आई है ब्रिटेन UK कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. UK ने अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer की vaccine को मंजूरी दे दी है. इस वैक्‍सीन को अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने संयुक्‍त रूप से तैयार किया है. अगले हफ्ते से ब्रिट्रेन में लोगों को कोरोन वायरस संक्रमण से बचाने के लिए इस वैक्‍सीन के टीके लगना शुष्‍ज्ञ हो जाएंगे. Also Read - दिल्ली: कोरोना टीका लगवाने के बाद 52 स्वास्थ्यकर्मियों में दिखा प्रतिकूल प्रभाव, एक अस्पताल में भर्ती

बुधवार को मिली मंजूरी से पहले UK के ड्रग रेगुलेटर मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने कहा था कि सेफ्टी से समझौता किए बिना वह फाइजर वैक्सीन को जितना कम समय में हो सके अप्रूवल दे देगी. Also Read - सीएम केजरीवाल ने दिया बयान- वैक्सीन पर न फैलाएं भ्रम, दिल्लीवालों का मुफ्त में होगा टीकाकरण

बता दें कि फाइजर और बायोएनटेक की जॉइंट कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95% असरदार साबित हुई थी. फाइजर और बायोएनटेक की जॉइंट कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95% असरदार साबित हुई थी. अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक की जॉइंट कोरोना वैक्सीन को बुधवार को इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के बाद उम्मीद है कि अगले हफ्ते से ब्रिटेन के लोगों को इसके टीके लगने शुरू हो जाएंगे.

इन वैक्‍सीन के फेज-3 के ट्रायल के नतीजे आ चुके हैं
अब तक फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना, रूस के स्पूतनिक V और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन के ही फेज-3 के नतीजे सामने आए हैं.

अमेरिका में भी अप्लाई कर चुकी है फाइजर
फाइजर ने ही अमेरिका में भी इमरजेंसी यूज अप्रूवल के लिए FDA को अप्लाई किया है. UK ने सात अलग-अलग प्रोड्यूसर्स से 35 करोड़ वैक्सीन खरीदने पर सहमति जताई है.