संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्तान द्वारा भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिहा करने का स्वागत करते हुए दोनों देशों से सकारात्मक रुख रखने का आग्रह किया है. उनके कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया, “हम पाकिस्तान प्रशासन द्वारा बंधक बनाए गए भारतीय पायलट को रिहा करने की खबर का स्वागत करते हैं. महासचिव दोनों पक्षों से यह सकारात्मक रुख बनाए रखने और आगे सकारात्मक वार्ता करने का आग्रह करते हैं.”

भारत लौटने पर विंग कमांडर अभिनंदन का पहला बयान, कहा- देश लौटकर खुश हूं

वार्ता में सहयोग
गुटेरेस ने साथ ही दोहराया कि अगर दोनों देश चाहें तो वे उनके बीच वार्ता आयोजित करने में सहयोग कर सकते हैं. भारतीय एयरफोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान ने बुधवार को उस समय बंधक बना लिया था जब भारतीय सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ने के भारतीय वायुसेना के अभियान के दौरान उनका मिग-21 विमान पाकिस्तानी सीमा के भीतर गिर गया था.

पाकिस्तान में 60 घंटे बिताकर स्वदेश लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, वायुसेना ने कहा- पायलट को पाकर खुश हैं

इस से पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा भारत-पाकिस्तान के हालात को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुकी हैं. उन्होंने दोनों पक्षों से तनाव को और बढ़ाने से बचने का आग्रह किया है. एस्पिनोसा की प्रवक्ता मोनिका ग्रेली ने कहा कि महासभा अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि ‘‘राजनीतिक मतभेदों और राजनीतिक विवादों को सुलझाने के लिए कूटनीतिक तरीका ही सर्वोत्तम है’’ और आशा जतायी कि संबंधित पक्ष मौजूदा हालात से शांतिपूर्ण तरीके से निपटेंगे.

जम्मू-कश्मीर में जवानों के राशन स्टॉक में जहर मिलाने की साजिश, ISI के प्लान का खुलासा