संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस पाकिस्तान में नई सरकार के गठन को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने पाकिस्तान के चुनाव आयोग को समर्थन जारी रखने की विश्व निकाय की प्रतिबद्धता भी जाहिर की. चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी के आरोपों के बीच उन्होंने यह अहम बयान दिया है. गुतारेस ने 25 जुलाई को आम चुनाव में ‘ मतदान के जरिये अपने संवैधानिक अधिकारों के इस्तेमाल ’ और पाकिस्तान में लोकतंत्र को बनाये रखने की प्रतिबद्धता को फिर से पुष्ट करने के लिए पाकिस्तानियों को बधाई भी दी.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में महिलाओं, विशेष रूप से सक्षम लोगों, कमजोर तबकों और नये मतदाताओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चत करने के लिए किए गए प्रयासों का जिक्र करते हुए गुतारेस ने ‘ चुनाव ’ के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग की सराहना की.

मतदान प्रक्रिया में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान के कई राजनीतिक दलों द्वारा परिणामों को खारिज किये जाने के बीच उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र पाकिस्तान चुनाव आयोग को समर्थन जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है. प्रवक्ता ने कहा कि गुतारेस पाकिस्तान में नई सरकार के गठन को लेकर आशान्वित हैं. वह उम्मीद करते हैं कि वह पाकिस्तान के लोगों को ‘स्थिर, लोकतांत्रिक और समृद्ध भविष्य’ दे पाने में सक्षम होगी.