वाशिंगटन| अमेरिका में सांसदों के बीच होने वाले वार्षिक बेसबाल खेल आयोजन से पहले आज सुबह अभ्यास के दौरान हुई गोलीबारी में एक शीर्ष रिपब्लिकन सांसद स्टीव स्कालिसे सहित कम से कम पांच लोग घायल हो गए. इस संबंध में संदिग्ध को गिरफ्तार करने की खबर थी लेकिन देर शाम अमरेकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमलावर मारा गया.

पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि यह घटना 400 ब्लॉक ई मोनरोव सेंट स्थित वाईएमसीए बेसबॉल फील्ड में में हुई है. यह घटना उस वक्त हुई जब कांग्रेसनल बेसबॉल टीम का अभ्यास मैच चल रहा था.

रिपब्लिकन सांसद मो ब्रुक्स ने सीएनएन को बताया कि वरिष्ठ कांग्रेस सदस्य स्टीव स्कालिसे को कूल्हे में गोली लगी है. उन्होंने कहा कि एलेंक्जेंड्रिया, वर्जीनिया में हुई इस घटना में कम से कम दो कानून प्रवर्तन अधिकारियों और कांग्रेस स्टाफ के एक सदस्य को भी गोली लगी है.

एलेक्जेंड्रिया पुलिस के प्रमुख माइकल ब्राउन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पांच लोगों को घटनास्थल से उपचार के लिए भेजा गया. पुलिस ने कहा कि गोलीबारी का संदिग्ध हिरासत में है और कोई खतरा नहींं है.usa_virginia_shootout

अमेरिकी राष्टपति डोनाल्ड ट्र्ंप ने कहा कि वह वर्जीनिया के घटनाक्रम पर करीब से नजर रखे हुए हैं और स्कालिसे के जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद है. टंप ने ट्वीट किया- लुसियाना के स्टीव स्कालिसे, एक सच्चे मित्र और देशभक्त, बुरी तरह घायल हुए हैं लेकिन वह पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे. हमारी प्रार्थनाएं उनके साथ हैं.

इससे पहले एक बयान में ट्रंप ने कहा कि उन्हें इस घटना से गहरा दुख पहुंचा है. उन्होंने कहा कि उनकी प्रार्थनाएं कांग्रेस सदस्यों, उनके स्टाफ, कैपिटोल पुलिस और सभी प्रभावित लोगों के साथ हैं.

सीनेटर जेफ फ्लेक के अनुसार अ5यास में करीब 25 सीनेटर शामिल थे. उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि आज सुबह करीब साढ़े छह बजे बंदूकधारी और सांसदों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के बीच लगभग 50 गोलियां चलीं.

श्वेत हमलावर, उम्र करीब 50 साल

फ्लेक ने कहा कि संदिग्ध एक श्वेत व्यक्ति था जिसकी उम्र 40 से 50 साल के बीच होगी. यह पूछे जाने पर कि क्या गोलीबारी की यह घटना आकस्मिक घटना है, बुक्स ने सीएनएन से कहा कि यह निश्चित है कि यह कोई दुर्घटना नहीं है. लोग जानते हैं कि रिपब्लिकन बेसबाल टीम अभ्यास कर रही है. आप हममें से कई को पहचान सकते हैं. आप हमारा सुरक्षा ब्योरा देख सकते हैं. वह जानता था कि हम कौन हैं. मैं एक पूर्व अभियोजक हूं और हां वह निर्वाचित अधिकारियों और सांसदों के पीछे दौड़ रहा था. बुक्स ने स्कालिसे को गोली लगने के बाद घटनास्थल पर मची अफरातफरी का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि स्कालिसे अपने दम पर चलने लायक नहीं बचे थे. वह गोलीबारी के बीच हमलावर से दूर जाने के लिए घिसटते हुए चल रहे थे. मैंने उनके घाव पर एक कपड़ा रख दिया जिससे कि खून रोका जा सके, जबकि ब्रैड कैंची जैसे उपकरण से उनकी पैंट काटकर उनके कूल्हे पर हुए घाव तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे.

स्कालिसे लुसियाना के प्रतिनिधि हैं जो 2008 में कांग्रेस के लिए निर्वाचित हुए थे। वह रिपब्लिकन स्टडी कमेटी नाम के कंजर्वेटिव हाउस कॉकस के प्रमुख हैं.

(भाषा इनपुट)