वॉशिंगटन: उत्तर पश्चिमी सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल-बगदादी के ठिकाने पर हमले के दौरान घायल हुआ अमेरिकी सेना का एक कुत्ता अब ठीक हो चुका है और काम पर लौट आया है. एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने यह जानकारी दी. इस कुत्ते ने बगदादी को पकड़ने और उसको मारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने बुधवार को पेंटागन के एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि कुत्ता चार साल से अपनी सेवा दे रहा है और लगभग 50 युद्धक अभियानों में शामिल रहा है. कुत्ते का नाम उजागर नहीं किया गया है.

जनरल ने कहा कि बगदादी पर हमले के बाद सुरंग में बिजली के तार से करंट लगने घायल हो गया था, लेकिन अब वह काम पर लौट आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सेना के इस कुत्ते की तस्वीर साझा की थी. मैकेंजी ने कहा कि अमेरिकी विशेष अभियान में काम करने वाले कुत्ते अमेरिकी सेना के महत्वपूर्ण सदस्य हैं.

कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने कहा कि ये जानवर अमेरिकी सेना की रक्षा करते हैं, लोगों के जीवन को बचाते हैं, दुश्मनों की पहचान करता है. ये विशेष कुत्ते व्यक्तियों की पहचान करने में माहिर होते हैं.

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना के श्वान दस्ते ने एक तरफ से बंद सुरंग में बगदादी का पीछा किया और जब उसके पास बचने का कोई रास्ता नहीं रहा तो उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया था.