सिंगापुर. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पहली मुलाकात के बात अकेले में दूसरी मुलाकात की. 50 मिनट की पहली मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने 20 मिनट तक अकेले बात की. सिंगापुर के कापेला होटल में दोनों नेताओं के बीच बातचीत हो रही है. मीटिंग के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग से कहा, I Trust U (मैं आप पर विश्वास करता हूं). इसके बाद दोनों नेताओं ने लंच किया और फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके समझौते की जानकारी दी.

यह पहला मौका है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया लीडर कीम जोंग ने हाथ मिलाया. मीटिंग के बाद दोनों ने नेताओं ने एक दूसरे पर भरोसा जताया. ट्रंप ने कहा, नॉर्थ कोरिया के साथ रिश्ते अच्छ होंगे. यहां पहुंचना हमारे लिए आसान नहीं था. ट्रंप ने कहा, दोनों देशों के अच्छे रिश्ते होने वाले हैं. वहीं, किम जोंग ने कहा, पहले हमारे बीच विवाद था, लेकिन हम अब उसे भुला चुके हैं.

ट्रंप ने कहा- अच्छा महसूस कर रहे हैं
बता दें कि महीनों की लंबी कूटनीतिक खींचतान और बातचीत के बाद ट्रंप और किम जोंग के बीच यह पहली मुलाकात है. उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे. ट्रंप से जब यह पूछा गया कि शुरुआत में कैसा महसूस हुआ तो उन्होंने कहा, वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है.

किम जोंग ने कहा- कई रोड़े थे
किम जोंग ने कहा, सिंगापुर में हो रही बैठक की राह में कई रोड़े थे. उन्होंने अनुवादक के जरिये संवाददाताओं को बताया, हमनें उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं. उन्होंने कहा, यहां आना आसान नहीं था. अतीत ने हमारे रास्ते में कई बाधाएं खड़ी की लेकिन हमने उन सभी को पार किया और आज हम यहां हैं. हाथ मिलाने के बाद दोनों नेता होटल के अंदर चले गए.

ये है वार्ता का एजेंडा
बता दें कि इस वार्ता को अमेरिका और उत्तर कोरिया की तरफ से सात-सात संवाददाता आधिकारिक रूप से कवर कर रहे हैं. इस वार्ता के एजेंडे में उत्तर कोरिया की परमाणु क्षमताएं हैं. अमेरिका को उम्मीद है कि वह आर्थिक सहायता के बदले उत्तर कोरिया को इन्हें छोड़ने के लिये राजी कर लेगा. मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति और एक उत्तर कोरियाई नेता के बीच हो रही यह पहली शिखर वार्ता ट्रंप और किम के बीच कभी बेहद तल्ख रहे रिश्तों को भी बदलने वाली साबित होगी.