वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आम चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई दी. फोन पर हुई इस बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत और अमेरिका के संबंधों को लगातार मजबूती प्रदान करने के लिए मिलकर काम करने पर भी सहमति जतायी. मोदी और ट्रंप ने फोन पर हुई बातचीत में जी 20 शिखर सम्मेलन में एक दूसरे से मुलाकात करने पर भी सहमति जतायी. जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने जा रहा है.

मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी ने आम चुनाव में शानदार बहुमत के साथ सत्ता में दोबारा वापसी की है और 543 सदस्यीय लोकसभा की 303 सीटों पर जीत हासिल की है. मोदी और ट्रंप ने फोन पर हुई बातचीत में जी 20 शिखर सम्मेलन में एक दूसरे से मुलाकात करने पर भी सहमति जतायी. जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन 28-29 जून को जापान के ओसाका में होने जा रहा है. व्हाइट हाउस के अनुसार, राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में अमेरिका भारत के बीच पिछले दो सालों में प्राप्त उपलब्धियों के आधार पर बनी रणनीतिक भागीदारी को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता जतायी.

पीएम मोदी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दी बधाई, कहा- हम मिलकर शांति लाएंगे

मोदी के लिए अमेरिकी नेताओं के बधाई संदेशों का तांता
भारत में आम चुनाव में निर्णायक जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित अमेरिका के शीर्ष नेताओं की ओर से बधाई संदेश की झड़ी लगी हुई है. अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ट्वीट किया कि अमेरिका के साथी और दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के संसदीय चुनाव में उनकी जीत पर बधाइयां. उन्होंने इस जीत को लोकतंत्र के प्रति भारत की जनता की प्रतिबद्धता की सशस्त अभिव्यक्ति बताते हुए कहा कि हमें भारत के साथ मिल कर क्षेत्र को अधिक मुक्त, सुरक्षित और अधिक समृद्ध बनाने का काम जारी रखने की खुशी है.

पीएम मोदी की प्रचंड जीत पर अमेरिका ने दी बधाई, कहा- दुनिया के लिए प्रेरणा है भारत का चुनाव

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी ट्वीटर पर दी बधाई
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी ट्वीटर पर मोदी को बधाई दी. उन्होंने विश्व में लोकतंत्र के सबसे बड़े अभियान में इतनी बड़ी ऐतिहासिक संख्या में मतदान करने के लिए भारत की जनता को भी बधाई दी. उन्होंने कहा कि भारत का चुनाव दुनिया भर के लिए प्रेरणा है. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन आर्टेगस ने कहा कि अमेरिका प्रधानमंत्री मोदी और उनके राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन को उनकी ‘निर्णायक जीत’ पर बधाई देता है.’ उन्होंने कहा कि भारत के चुनाव मानव इतिहास में लोकतंत्र का सबसे बड़ा अभियान है और यह पूरी दुनिया में लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं और व्यक्तियों के लिए प्रेरणादायी है.

पीएम नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 29 मई को होने की संभावना, सांसदों की बैठक कल

भारत सरकार को बधाई दी
प्रवक्ता ने इन चुनावों में ऐतिहासिक संख्या में भाग लेने वाली भारतीय जतना और इस विशाल उपक्रम को विशिष्ठ रूप से संपन्न कराने वाली भारत सरकार को भी बधाई दी. आर्टेगस ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच एक मजबूत रणनीतिक भागीदारी है जो साझा मूल्यों पर आधारित है. उन्होंने दोनों देशों की जनता के बीच व्यापक स्तर पर सीधे संबंध और एशिया-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा और समृद्धि के प्रति दोनों देशों की साझी प्रतिबद्धता का भी उल्लेख किया है. उन्होंने कहा कि उन्हें नयी सरकार के साथ रक्षा, सुरक्षा के क्षेत्र में संबंध बढ़ाने, आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में सहयोग तथा आर्थिक और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ने के लिए काम करने की खुशी है.

मोदी-आंधी ने काट दी वंशवाद की बेल, परिवारवाद का सूपड़ा हुआ साफ

मोदी की जीत एक सीख
भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि भारत में इतनी विशाल संख्या में लोगों को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए देखना ‘सचमुच एक प्रेरणा है. एक अन्य अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने कहा कि मोदी की जीत से एक सीख मिलती है कि वंशवादी प्रत्याशी कमजोर होते हैं. अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा में बहुमत वाले पक्ष के नेता स्टेनी हॉयर ने कहा कि मुझे भारत-अमेरिका के बीच की महत्वपूर्ण भागीदारी को मजबूत बनाने में खुशी होगी.’ इसी सदन में भारतीय संमर्थक सदस्यों के समूह के सह अध्यक्ष जार्ज होल्डिंग ने भी दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने में भारत के साथ मिल कर काम करने की संभावना को लेकर खुशी जाहिर की है.

पीएम मोदी ने बनाया रिकॉर्ड, प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में लौटने वाले देश के तीसरे प्रधानमंत्री बने

मोदी को चुनावी जीत पर बधाई संदेश
सीनेटर जॉन कोर्निन, सांसद पीट ओसलान ने भी मोदी को चुनावी जीत पर बधाई संदेश दिए हैं. सांसद टेड योहो ने भी भाजपा और मोदी की दोबारा जीत पर उन्हें बधाई दी. उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बडे लोकतांत्रिक देश ने अपना नेतृत्व ‘मुक्त और निष्पक्ष’ तरीके से चुना है. उन्होंने भारत की गिनती एशिया-प्रशांत भागीदारी में अपने देश के सबसे मजबूत सहभागियों में की है. ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने अपने बधाई संदेश में मोदी को टेक्सास शहर आने का न्योता दिया है. टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एब्बट ने अमेरिका में भारत के राजदूत वर्धन श्रृंगला को हाथ से लिखा एक बधाई पत्र दिया. उन्होंने मोदी की जीत को भारत के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण बताया.