US Presidential Election Results: डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे. जो बाइडन ने बहुमत का आंकड़ा आसानी से पार कर लिया और इसके साथ ही उनके अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हो गया. भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति होंगी. जीत के बाद पहली बार दोनों नेताओं ने देश की जनता को संबोधित किया. बाइडेन ने कहा कि इस देश की जनता ने जवाब दे दिया है. उन्होंने हमें एक स्पष्ट जीत दी है. हम देख सकते हैं कि अमेरिका के लोगों में और दुनियाभर में किस तरह खुशी की लहर है.Also Read - कोई नहीं है टक्कर में, दुनिया के नंबर वन नेता हैं पीएम मोदी, बाइडन-जॉनसन सब रह गए पीछे, देखें तस्वीरें.

Also Read - 5G Effect On Aviation: अमरीका में 5G सेवाओं को लेकर Aviation सेक्टर परेशान | हजारों उड़ानें रद्द होने का खतरा

उन्होंने कहा कि मैं समझ सकता हूं कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) किस तरह निराश हुए हैं. मैं भी कई बार हुआ हूं, मगर हमें एक-दूसरे को एक मौका देना चाहिए. आपस की गर्मागर्मी को कम कर साथ में काम करना चाहिए. हम प्रतिद्वंद्वी हैं, दुश्मन नहीं. उन्होंने कहा कि मैं ऐसा राष्ट्रपति बनूंगा जो लोगों को बांटने नहीं जोड़ने का काम करेगा. जो रेड स्टेट या ब्लू स्टेट की तरह नहीं बल्कि यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका की तरह देखेगा. Also Read - Covid 19 USA: अमेरिका में कोरोना से 8.51 लाख लोग एक दिन में संक्रमित, मदद के लिए भेजी गई अमेरिकी सेना

वहीं, कमला हैरिस ने कहा कि हमारे कैंपेन स्टाफ, वॉलंटियर्स का शुक्रिया जिन्होंने चुनावी प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही लोगों को जोड़ने का काम किया. हमारे पोल वर्कर्स और चुनाव अधिकारियों का भी शुक्रिया, देश उनका ऋणी है. और आप सभी अमेरिकियों का शुक्रिया.

उधर, अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अब तक हार नहीं मानी है. बाइडेन की जीत की घोषणा पर करीब 5 घंटे चुप्पी साधे रहने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया और खुद के जीतने का दावा किया है. उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है.

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘पर्यवेक्षकों को काउंटिंग रूम में घुसने की इजाजत नहीं दी गई. यह चुनाव मैं ही जीता हूं और मुझे 7 करोड़ 10 लाख वैध वोट मिले हैं. इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कई गलत चीजें हुई हैं, जिन्हें पर्यवेक्षकों को नहीं देखने दिया गया. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ.’

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन को जीत की बधाई दी है. साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने पर उन्हें भी शुभकामनाएं दी हैं.

पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि बाइडेन-हैरिस प्रशासन के साथ भारत-अमेरिका के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जो बाइडेन को ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने कहा- मुझे पूरा विश्वास है कि जो बाइडेन अमेरिका को एकजुट करेंगे और इसे मजबूत दिशा प्रदान करेंगे.