वाशिंगटन: अमेरिकी सेना बैंड ने वाशिंगटन में भारतीय और अमेरिकी सेना के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान भारतीय राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बजाया. गुरुवार को सोशल मीडिया पर अपने ट्रंपेट्स पर राष्ट्रगान बजाते हुए अमेरिकी सैनिकों का एक वीडियो साझा किया गया. यह राष्ट्रगान अमेरिकी सैनिकों ने संयुक्त सैन्य अभ्यास के आखिरी दिन यानी बुधवार को बजाया.

भारत और अमेरिका के बीच बीते शुक्रवार संयुक्त सैन्य अभ्यास की शुरूआत की गई जिसका समापन बुधवार को हुआ. यह अभ्यास वाशिंगटन में दोनों राष्ट्रों के बीच चल रहे रक्षा सहयोग के तहत शुरू हुआ. इस सैन्य अभ्यास का आयोजन वॉशिंगटन के लुईस मैककॉर्ड बेस पर किया गया.


इससे पहले, संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेने वाले भारतीय और अमेरिकी सैनिकों को लोकप्रिय भारतीय मार्चिंग गीत ‘बदलुरम का बदन’ पर नाचते और गाते देखा गया था. अमेरिकी सैनिकों का इस गीत पर मस्ती करने का वीडियो वायरल हुआ था. मगर इस बार अमेरिकी सेना बैंड को अपने भारतीय सहयोगियों के लिए राष्ट्रगान बजाते हुए देखा गया.

भारत और अमेरिका के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास के युद्ध अभय नाम दिया गया. यह अभ्यास दोनों देशों के बीच संयुक्त रूप से चलने वाले सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग के प्रयासों में से एक है. सेना के अधिकारियों ने कहा कि भारत और अमेरिका के सैनिकों ने संयुक्त रूप से विभिन्न प्रकार की मुश्किलों से निपटने व किसी प्रकार के खतरे को बेअसर करने की ट्रेनिंग ली गई.