वॉशिंगटन: अमेरिकी रक्षा विभाग ने रविवार को घोषणा कर कहा कि वह मेक्सिको के साथ सटी सीमा पर तीन महीने के लिए अतिरिक्त 3,750 सैनिक भेजेगा. इस दौरान वे अमेरिकी सीमा गश्ती एजेंट्स को सहायता प्रदान करेंगे और करीब 240 मीटर लंबी फेंस का निर्माण करेंगे.


रिपोर्ट के मुताबिक, पेंटागन ने एक बयान में कहा कि इस नई तैनाती के साथ मेक्सिको की सीमा पर तैनात सैनिकों की संख्या बढ़कर 4,350 हो जाएगी. प्रवक्ता के अनुसार, सेना के दो मुख्य मिशन होंगे- एरिजोना, कैलिफॉर्निया, न्यू मेक्सिको, और टेक्सास में 30 सितंबर तक सर्विसांस कैमरों का संचालन और साथ ही 240 मीटर लंबी अतिरिक्त कॉन्सर्टिना फेंस का निर्माण करना, जो कि एक प्रकार की कांटेदार बाड़ है. प्रवक्ता ने कहा फिलहाल, सैनिकों की तैनाती तीन महीने के लिए होगी, लेकिन पेंटागन दक्षिणी सीमा की सुरक्षा के मिशन के लिए जरूरी आवश्यक बल की संरचना का मूल्यांकन करना जारी रखेगा.

ट्रंप ने फिर अलापा राष्ट्रीय आपातकाल का राग, बोले- ‘ऐलान के करीब पहुंच रहा हूं मैं’

1878 में बना एक अमेरिकी कानून राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के कार्यो के लिए सैनिकों के प्रयोग को प्रतिबंधित करता है. इसलिए अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक, सेना अवैध रूप से सीमा पार करने वाले आव्रजकों को हिरासत में नहीं ले सकती और उसका कार्यक्षेत्र सीमा एजेंट्स को हवाई अभियानों और सर्विलांस और वाहनों की मरम्मत जैसे कार्यो में सहयोग देना है. कार्यवाहक रक्षा मंत्री पैट्रिक शैनहान ने 11 जनवरी को नई सैनिकों की तैनाती को मंजूरी दी थी. (भाषा इनपुट)

अमेरिका में कामबंदी खत्म: आखिरकार राष्ट्रपति ट्रंप को झुकना ही पड़ा, नैन्सी पेलोसी की बड़ी जीत