ताशकंद: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उज्बेकिस्तान की पहली यात्रा पर पहुंचीं हैं. स्वराज की अगवानी हवाईअड्डे पर व्यक्तिगत रूप से उज्बेक विदेश मंत्री कामिलोव ने की. स्वराज यहां तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में किर्गिस्तान की ‘परिणामोन्मुखी’’ यात्रा संपन्न कर पहुंचीं जिस दौरान उन्होंने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को गहरा और मजबूत करने पर चर्चा की. उज्बेकिस्तान में बॉलीवुड की फिल्में फेमस हैं. बॉलीवुड के एक्टर-एक्ट्रेस के नाम पर यहां लोगों के नाम सुनने को मिल जाएंगे. Also Read - 15 देशों के राजनयिक कश्मीर के मौजूदा हालात जानने के लिए श्रीनगर पहुंचे

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसी बॉलीवुड प्रेम को दिखाने वाला एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया. इस विडियो में सुषमा स्वराज एक बुजुर्ग उज्बेक महिला के साथ दिख रही हैं. वीडियो में उज्बेक महिला बॉलीवुड की एवरग्रीन फिल्मों में से एक श्री 420 का ‘इचक दाना बीचक दाना’ गाती दिख रही हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ताशकंद में उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव से मुलाकात की. चर्चा में उज्बेक राष्ट्रपति की इस साल के अंत में भारत यात्रा के दौरान निकलने वाले संभावित परिणामों पर प्रमुखता से बात हुई. स्वराज ने कामिलोव के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान व्यापार एवं अर्थव्यवस्था, रक्षा एवं सुरक्षा पर ‘सार्थक चर्चा’ और क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान के बाद उज्बेक प्रधानमंत्री से मुलाकात की.

स्वराज ने यहां भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया. कुमार ने ट्वीट किया, ‘अपनों से जुड़ रहे हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ताशकंद में भारतीय समुदाय को संबोधित कर रही हैं. स्वराज बाद में लाल बहादुर शास्त्री स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगी.