Covid-19 Vaccine News Today 28 August 2020: अमेरिका में कोरोना वायरस वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो गया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कंवेंशन में कहा कि अमेरिका ने तीन अलग-अलग वैक्सीन का ट्रायल अंतिम चरण में है. हम इनका उत्पादन एडवांस में कर रहे हैं, ताकि ट्रायल सफल रहने पर इनका पर्याप्त डोज उपलब्ध हो सके. उन्होंने कहा कि इस साल हमारे पास सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा. इसके साथ ही हम वायरस पर विजय हासिल कर लेंगे. Also Read - कोरोना से उबरे गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा की कार्यवाही में भाग ले सकते हैं

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में अमेरिका शीर्ष पर है. वहां अब तक 56 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. कोविड-19 से मौत के मामले में अमेरिका पूरी दुनिया में सबसे ऊपर है. वहां 1,75,000 से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हुई है.

बांग्लादेश में चीनी वैकसीन का परीक्षण

उधर, चीन में निर्मित कोविड-19 वैक्सीन को लेकर भी एक खबर है. बांग्लादेश ने चीन की एक कंपनी द्वारा निर्मित कोविड-19 के संभावित टीके के मनुष्य पर अंतिम स्तर के परीक्षण को मंजूरी दी है. चीन की सिनोवाक बायोटेक लिमिटेड द्वारा विकसित टीके को देश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने दुनिया के सबसे प्रभावशाली टीकों में शुमार बताया है.

उन्होंने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘हमने सभी जरूरी अनुसंधान प्रोटोकॉल का अध्ययन करने के बाद सिनोवाक द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के मनुष्य पर परीक्षण के लिए मंजूरी दी है.’’ उन्होंने कहा कि कंपनी को इंडोनेशिया में पहले ही मंजूरी मिल गयी है वहीं वह कई अन्य देशों में तीसरे स्तर का या अंतिम स्तर का मानवीय परीक्षण करने के लिए प्रयासरत है.

बांग्लादेश में कोविड-19 से एक दिन में 45 लोगों की मौत के बाद देश में संक्रमण से अब तक 4,127 लोग जान गंवा चुके हैं. बृहस्पतिवार को संक्रमण के नये 2,436 मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,04,583 हो गयी है. स्वास्थ्य निदेशालय द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी.