मेक्सिको सिटी. मेक्सिको के दक्षिणी और मध्य भाग में भूकंप के तेज झटके महसूस किया गए हैं. झटके इतने तेज थे कि शहर की इमारतें हिलने लगी थीं और भूकंप चेतावनी प्रणाली भी सक्रिय हो गई थी. मेक्सिको के राष्ट्रीय भूकंप सेवा और अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.2 बताई गई है. फिलहाल कहीं से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. Also Read - Earthquake: 5 घंटे में भूकंप के 3 झटके लगे, 4.1 तीव्रता से हिली गुजरात की धरती

मेक्सिको में भूकंप का पुराना है इतिहास

तेज भूकंप और पिछले साल आए भयानक भूकंप की यादों के कारण लोग सड़कों पर निकल आए. बता दें कि इससे पहले भी सितंबर 2017 में मेक्सिको के मध्य में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे 21 स्कूली बच्चों समेत 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और कई इमारतें धराशायी हो गईं थीं. भूकंप की वजह से दहशत में आए लोग सड़कों पर निकल आए थे.

ये भी पढ़ें – मेक्सिको में विनाशकारी भूकंप ने ली 248 जानें, 21 स्कूली बच्चे भी मृतकों में

उस भूकंप में कई लोग मलबे में फंस गए थे जिन्हे निकालने में काफी समय लगा था. घनी आबादी वाली मेक्सिको सिटी और आसपास के राज्यों में भूकंप की वजह से देखते ही देखते कई इमारतें ध्वस्त हो गईं थीं और हर ओर मलबा नजर आ रहा था. वर्ष 1985 में आए भूकंप के बाद से यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था.

ये भी पढ़ें – 32 साल पहले आए भूकंप ने ली थी 5 हजार जानें, बरसी पर फिर दहला मेक्सिको

इसके अलावा 19 सितंबर 1985 में आए भूकंप ने मेक्सिको में भयंकर तबाही मचाई थी. उस विनाशकारी भूकंप ने 10 हजार से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी, जबकि 30 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.