वाशिंगटन: डेमोक्रेट-नियंत्रित अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सीमा पर दीवार के लिए धन को मंजूरी दिए बिना आंशिक रूप से सरकारी बंदी को खत्म करने के मकसद से एक खर्च पैकेज पारित किया है, ऐसा व्हाइट हाउस के वीटो की धमकी के बीच हुआ है. पैकेज के सीनेट में आने पर मंजूर नहीं होने की पूरी सम्भावना है, जिसने कांग्रेस के डेमोक्रेट नेताओं और प्रशासन को एक गतिरोध पर छोड़ दिया, जो आंशिक बंदी को हल करने के करीब नहीं नजर आ रहा. इसने सैकड़ों हजारों संघीय कर्मचारियों को प्रभावित किया जो या छुट्टी पर चले गए या फिर उन्हें बिना वेतन के काम करना पड़ा.

दीवार के लिए नहीं देंगे फंड
सीएनएन के अनुसार, ट्रंप ने कहा है कि वह मेक्स्किो सीमा पर दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर नहीं देने वाले किसी भी कदम को अस्वीकार कर देंगे. नवनिर्वाचित हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि दीवार के लिए कोई फंड उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. सदन में गुरुवार को पारित पहले विधेयक के पक्ष में 239 मत पड़े, जबकि विपक्ष में 192 मत पड़े. यह प्रस्ताव होमलैंड सिक्योरिटी विभाग को वित्त पोषण जारी रखने वाला था, जो किसी भी नई दीवार के निर्माण के लिए खर्च को आवंटित नहीं करेगा. विधेयक को मंजूरी देने के लिए डेमोक्रेट नेताओं के साथ पांच रिपब्लिकन नेता भी शामिल हुए. फिर, सदन ने छह एजेंसियों के लिए मतदान किया, जिसके पक्ष में 241 और विपक्ष में 190 मत पड़े. इसमें राज्य के विभाग- वाणिज्य, कृषि, श्रम, ट्रेजरी और अन्य एजेंसियों के लिए राशि शामिल है.

अमेरिका में कामकाज ठप होने से Newlyweds परेशान, शादी को नहीं मिल पा रहा कानूनी दर्जा !

ट्रंप सरकारी फंडिंग में व्यवधान डाल रहे
डेमोक्रेट नेताओं का कहना है कि ट्रंप दीवार के लिए सरकारी फंडिंग में व्यवधान डाल रहे थे, जो इन नेताओं को ‘अनावश्यक और अप्रभावी’ लग रहा था. दोनों दलों के कांग्रेस नेताओं के शुक्रवार को व्हाइट हाउस में बजट वार्ता के एक और दौर के लिए राष्ट्रपति से मिलने की उम्मीद है. रिपब्लिकन नेताओं के बहुमत वाले सीनेट ने कहा है कि वह विधेयक पर मतदान नहीं कर सकता है. सीनेट के बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि रिपब्लिकन उस कदम का समर्थन नहीं करेंगे, जिसका समर्थन ट्रंप नहीं करते और डेमोक्रेट के कदम को राजनीति से प्रेरित दिखावा बताया.

अमेरिका: डेमोक्रेट नैंसी पेलोसी प्रतिनिधि सभा की दोबारा अध्यक्ष बनीं, ट्रंप ने दी बधाई

बैठक से पहले ट्रंप ने चेतावनी दी कि वह सरकार की आंशिक कामबंदी तब तक जारी रखेंगे जब तक यह आवश्यक होगी, मतलब जब तक डेमोक्रेट मेक्सिको की सीमा पर दीवार के लिए धन की उनकी पूर्व मांग पर सहमति नहीं देंगे. व्हाइट हाउस की बैठक के दौरान डेमोक्रेट नेताओं ने सीमा सुरक्षा पर बातचीत को छोड़कर ट्रंप से आंशिक कामबंदी खत्म करने की मांग की. अमेरिकी सरकार की कामबंदी गुरुवार को 13वें दिन भी जारी रही. ट्रंप ने चेताते हुए कहा कि जब तक उन्हें अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए धन मुहैया नहीं कराया जाएगा, तब तक कामकाज ठप रहेगा. (इनपुट एजेंसी)

मेक्सिको वाल पर अमेरिकी सरकार में रार, संसदीय कामकाज अगले हफ्ते भी ठप रहने की आशंका

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें