बैंकॉक: थाईलैंड के नखोन सी थम्मारत प्रांत में शुक्रवार को तूफान ‘पाबुक’ के दस्तक देने की आंशका के मद्देनजर लगभग 7 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. ‘एफे’ ने डिपार्टमेंट ऑफ डिजास्टर प्रिवेंशन एंड मिटिगेशन के सचिव उधोमपोर्न कान के हवाले से बताया, सूबे में 80 हजार लोगों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं. थाईलैंड के मौसम विज्ञान विभाग की नवीनतम घोषणा के अनुसार, तूफान ‘पाबुक’ ने शुक्रवार दोपहर बाद तटीय इलाकों में दस्तक दी है.

फिलीपींस में चक्रवाती तूफान उस्मान ने मचायी तबाही, 68 की मौत, 40 हजार लोग बेघर

इस दौरान हवा की रफ्तार 75 किलोमीटर प्रतिघंटा है. तूफान की वजह से थाईलैंड के दक्षिणी तट पर भारी बारिश शुरू हो गई है. इस दौरान बाढ़ और भूस्खलन का भी खतरा है. समाचार एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक पाबुक की शुरूआती दस्तक में बिजली के खंभे व पेड़ उखड़ गए हैं एक व्यक्ति की मौत की भी सूचना है. वहीँ मौसम विभाग ने भी इस तूफ़ान द्वारा भीषण तबाही मचाने की गंभीर चेतावनी जारी की है.

सामुई, ताओ और फान्गन पर्यटक द्वीपों तक चलने वाली नौका सेवाओं को रोक दिया गया है. बैंकॉक एयरवेज ने सामुई हवाईअड्डे के लिए सभी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की है. एयर एशिया और नोक एयर जैसी किफायती एयरलाइनों ने भी सेवाओं को रद्द करने की घोषणा की है. मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. मछुआरों के गांवों में भी तूफान की आशंका के मद्देनजर मछली पकड़ने का कामकाज रोक दिया गया है. पर्यटकों को अभी यहां न आने की सलाह दी गई है.

इंडोनेशिया त्रासदी: ग्रामीणों की जुबानी सुनामी की भयावह तस्वीरों की कहानी

दुनिया की अन्य खबरें पढने के लिए क्लिक करें