न्यूयॉर्क: हाल में हुई स्टडी के के मुताबिक जिन लड़कों की हाथ की पकड़ मजबूत रहती है, उनकी शादी की संभावना कमजोर पकड़ वाले लड़कों की शादी के मुकाबले ज्यादा होती है. इसमें ये संकेत भी मिले हैं महिलाएं उन पुरुषों को तरजीह देती हैं, जो शक्ति और ताकत का संकेत देते हैं. अमेरिका में कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि हाथ की पकड़ स्वास्थ्य का एक स्थापित पैमाना है और पूर्व में यह हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे और मृत्यु – दर की भविष्यवाणी करने और स्वतंत्र रूप से इससे उबरने की क्षमता से भी जुड़ी है.

कोलंबिया एजिंग सेंटर के प्रोफेसर वेगार्ड स्किरबेक ने कहा,” हमारे नतीजों से यह संकेत मिलता है कि महिलाएं शादी की बात आने पर उन पार्टनर को पसंद करती हैं, जो मजबूती और शक्ति का संकेत देते हैं.”

जर्नल एसएसएम – पॉपुलेशन हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन के एक शोधकर्ता स्किरबेक ने कहा, ” अगर लंबे जीवनकाल वाली महिला स्वस्थ पुरुष से विवाह करती है, तब दोनों एक दूसरे की देखभाल करने की भूमिका से बच सकते हैं, जबकि कम स्वस्थ पुरुष अविवाहित रहते हैं उन्हें सहायता के लिए किसी और की तरफ देखना होता है.”

अमेरिका में कोलंबिया यूनिवर्सिटी  की स्टडी में नॉर्वे की ट्रोम्सो सिटी के 5009 लोग शामिल हुए. अनुसंधानकर्ताओं ने उनकी पकड़ को लेकर अनुसंधान किया.  (इनपुट- एजेंंसी)