बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को एक दूसरे को नए साल का बधाई संदेश भेजा. शी चिनफिंग ने बधाई संदेश में चीन सरकार और चीनी जनता की ओर से राष्ट्रपति पुतिन और रूसी लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं. शी चिनफिंग ने कहा कि चीन-रूस संबंधों के विकास के इतिहास में वर्ष 2019 असाधारण है. साल 2019 दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ है. मैं और राष्ट्रपति पुतिन ने एक साथ चीन-रूस संबंधों के नए युग में प्रवेश होने की घोषणा की, जिससे मित्रवत सहयोग का नया अध्याय जोड़ा गया. हमने समकालीन वैश्विक रणनीति की स्थिरता मजबूत करने के बारे में संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए और जारी भी किया, जिससे वैश्विक रणनीति की स्थिरता बनाए रखने का चीन और रूस का दृढ़ संकल्प जाहिर हुआ.

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था, व्यापार, ऊर्जा, संस्कृति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग में बड़ी उपलब्धियां हासिल हुईं, जिससे दोनों देशों और हमारी जनता को ठोस लाभ पहुंचाया गया और विश्व शांति व विकास में बड़ा योगदान किया है. शी चिनफिंग ने कहा कि साल 2020 में चीन और रूस तकनीकी नवाचार वर्ष का कार्यक्रम आयोजित करेंगे और विश्व फासिस्ट विरोधी युद्ध की विजय एवं संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मनाएंगे. मैं राष्ट्रपति पुतिन के साथ घनिष्ठ आवाजाही कायम रखना चाहता हूं, द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग नए स्तर पर पहुंचाना चाहता हूं और बहुपक्षवाद और संयुक्त राष्ट्र संघ से केंद्रित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा करना चाहता हूं, ताकि चीन और रूस का विकास बढ़ाया जाए और दुनिया की स्थिरता मजबूत की जा सके.

नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं दीं
पुतिन ने बधाई संदेश में राष्ट्रपति शी चिनफिंग को नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं दीं. उन्होंने आशा जताई कि नए साल में चीनी लोग सुख और स्वस्थ रहेंगे. पुतिन ने कहा कि वर्ष 2019 में हमारे दोनों पक्षों के समान प्रयास से नए युग में रूस-चीन चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदारी में बड़ी प्रगति हुई. मैंने और राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कई बार मुलाकात की और सिलसिलेवार अहम सहमति बनाई, जिससे रूस और चीन के बीच विभिन्न क्षेत्रों में आपसी लाभ वाले सहयोग की नई शुरूआत हुई. उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सरकारों, कानूनी संगठनों और विभिन्न विभागों के बीच सहयोग सफलतापूर्वक रहा. विश्वास है कि हमारी समान कोशिशों में रूस-चीन चतुमुर्खी सहयोग और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में रचनात्मक सहयोग अवश्य ही नए स्तर पर पहुंचेगा. चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग और रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेद्वेदेव ने भी एक दूसरे को नए साल का बधाई संदेश भेजा.